जैतून का तेल क्या काम आता है|What Is The Use Of Olive Oil

Table of Contents

जैतून के पेड़

जैतून के पेड़, ‘ओलिया यूरोपिया’, सबसे पुराने फलों के पेड़ हैं और निश्चित रूप से इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण फलों के पेड़ों में से एक हैं। What Is The Use Of Olive Oil जैतून के पेड़ की संस्कृति पूरे युग में भूमध्यसागरीय साम्राज्यों और अन्य उन्नत सभ्यताओं के उत्थान और पतन से जुड़ी हुई है।

क्योंकि जैतून के पेड़ ने स्थापित सभ्यताओं को धन और भविष्य की खाद्य आपूर्ति की पेशकश की, कृषि राष्ट्र स्थिर समाज बन गए, जिसके परिणामस्वरूप एक निर्बाध भोजन और What Is The Use Of Olive Oil जैतून के तेल की आपूर्ति के पिछले अनुभव से सुरक्षित उम्मीद थी। जनसंख्या वृद्धि और वृद्धि के लिए यह कारक एक आवश्यक आवश्यकता थी।

भरोसेमंद फलों के उत्पादन और जैतून के तेल के उत्पादन का मतलब है कि What Is The Use Of Olive Oil जैतून के पेड़ एक स्थिर समाज और शांतिपूर्ण वातावरण में मौजूद होने चाहिए। यह स्थिरता कई वर्षों तक बनी रहनी चाहिए, क्योंकि अधिकांश प्राचीन अंकुर जैतून के पेड़ों को फल की पहली फसल पैदा करने से पहले आठ या अधिक वर्षों की आवश्यकता होती है।

Natural penis health और Pomegranate milkshake एक साथ जान्ते हैं?

oliv oil1

What Is The Use Of Olive Oil

जैतून के पेड़ों के उत्पादक बागों का मतलब था कि ग्रीस और रोम के महान साम्राज्यों की नींव उत्पन्न हुई थी और जटिल आर्थिक और राजनीतिक ताकतों में विकसित हुई थी। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि इन साम्राज्यों की ऐतिहासिक गिरावट उनके जैतून का तेल के बागों के विनाश के अनुरूप थी, जिसने जैतून, जैतून का तेल, जैतून की लकड़ी और जैतून के साबुन की उपलब्ध आपूर्ति को कम कर दिया।

जैतून के बागों के विनाश के संबंध में, यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि फिलिस्तीन के साथ इजरायल के युद्धों में इजरायली बुलडोजरों द्वारा 50,000 जैतून के पेड़ों को नष्ट कर दिया गया था। कृषि विनाश के उस कार्य के परिणामस्वरूप गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक में काफी गुस्सा और अशांति हुई, क्योंकि कई फिलिस्तीनी किसानों की आर्थिक आजीविका उखड़े हुए जैतून के पेड़ों से उनके उत्पादों पर निर्भर थी।

इसके अतिरिक्त, जैतून का पेड़ ऐतिहासिक रूप से एक ‘शांति और सद्भावना’ का प्रतीक था, और जब जैतून के पेड़ों को बेथलहम शहर के पास ले जाया गया, जो यीशु का जन्मस्थान और “बाइबिल इतिहास का पालना” था, तो जैतून के पेड़ों का उन्मूलन एक जानबूझकर की तरह लग रहा था। फिलिस्तीनी बसने वालों और किसानों के साथ ‘शांति’ को समाप्त करने के लिए उकसाना।

Milk pan और Phondaghat honey के फायदे पुरुषों के लिए हिंदी

जैतून के तेल के चिकित्सा

What Is The Use Of Olive Oil कई प्राचीन ग्रीक लेखकों और दार्शनिकों द्वारा What Is The Use Of Olive Oil जैतून के तेल के चिकित्सा गुणों की सूचना दी गई थी, ग्रीक नागरिकों के लिए पोषण संबंधी लाभ और धन बनाने में उनका महत्व आज भी बहुतायत से जारी है – कुछ यूनानी जैतून के पेड़ के बाग जिनमें एक लाख या अधिक पेड़ हैं। अरस्तू ने सफलतापूर्वक जैतून के पेड़ उगाने के स्वीकृत तरीकों के बारे में विस्तार से लिखा।

Dua for high blood pressure के लिए और एवोकैडो लाभ

ग्रीक पौराणिक कथाओं में दर्ज है कि एथेना, ज्ञान और शांति की देवी, ने अपने जादुई भाले को पृथ्वी पर मारा, और यह एक What Is The Use Of Olive Oil जैतून के पेड़ में बदल गया, इस प्रकार, जिस स्थान पर जैतून का पेड़ दिखाई दिया और बढ़ गया, उसका नाम एथेंस, ग्रीस के सम्मान में रखा गया।

देवी, एथेना। स्थानीय किंवदंती हमें बताती है कि प्राचीन पवित्र स्थल पर कई शताब्दियों के बाद मूल जैतून का पेड़ अभी भी खड़ा है। नागरिक अभी भी दावा करते हैं कि सभी ग्रीक जैतून के पेड़ जड़ से कटने से उत्पन्न हुए थे जो उस मूल जैतून के पेड़ से उगाए गए थे।

होमर ने अपने लेखन में दावा किया कि एथेंस में उगने वाला प्राचीन जैतून का पेड़ पहले से ही 10,000 साल पुराना था। होमर ने कहा कि ग्रीक अदालतों ने जैतून के पेड़ को नष्ट करने पर लोगों को मौत की सजा सुनाई। 775 ईसा पूर्व ओलंपिया, ग्रीस में, प्राचीन ओलंपिक स्टेडियम के स्थान पर, एथलीटों ने प्रतिस्पर्धा की और प्रशिक्षित किया,

और विजेताओं को विजयी रूप से प्रशंसित किया गया और जैतून की टहनियों से बने पुष्पांजलि के साथ ताज पहनाया गया। प्राचीन सोने के सिक्के जो एथेंस में ढाले गए थे, देवी, एथेना के चेहरे को चित्रित करते थे, जैतून के तेल के एक मिट्टी के बर्तन को अपने हेलमेट पर जैतून के पत्तों की माला पहने हुए थे। यूनानियों ने 700 ईसा पूर्व में जैतून की खेती शुरू की थी।

वृद्ध जैतून के तेल का उपयोग कैसे करे

प्राचीन यूनानी संस्कृति में रात के समय अँधेरे कमरों को रोशन करने के लिए जिस पवित्र दीपक का इस्तेमाल किया जाता था, उसे जैतून के तेल से जलाया जाता था। वृद्ध जैतून के तेल का उपयोग शादियों और बपतिस्मे में चर्च के पवित्र अभिषेक अनुष्ठानों में भी किया जाता था।

हेरोडोटस ने 500 ईसा पूर्व में लिखा था कि जैतून और What Is The Use Of Olive Oil जैतून के तेल का उत्पादन और निर्यात इतना पवित्र था कि केवल कुंवारी और नपुंसकों को ही जैतून के पेड़ों के बाग लगाने की अनुमति थी। जैतून के पेड़ों का पहला प्रलेखित पौधारोपण क्रेते द्वीप पर मिनोअन सभ्यता के दौरान हुआ होगा और माना जाता है कि यह लगभग 3500 ईसा पूर्व से बढ़ रहा था।

यह सभ्यता 1600 ईसा पूर्व और बाद में ग्रीक साम्राज्य में खोजे गए माइसेने जैतून के जीवाश्मों से पहले की है। कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के एक पुरातत्वविद् स्टर्ट मैनिंग ने लाइव साइंस मैगज़ीन (अप्रैल 28, 2005) में बताया कि 10,000 वर्षों में सबसे विनाशकारी ज्वालामुखी थेरा के ग्रीक द्वीप पर हुआ था,

जिसके बाद गिरती राख से अक्रोटिरी शहर पूरी तरह से दब गया था। साइट के पास दबी हुई जैतून की लकड़ी और जैतून के बीज के जीवाश्मों की खोज ने कार्बन डेटिंग के माध्यम से दिखाया है कि ज्वालामुखी विस्फोट 1660 और 1600 ईसा पूर्व के बीच हुआ था और क्रेते के टापू पर उन्नत मिनोअन सभ्यता (अटलांटिस) के कुल विनाश में योगदान दिया हो सकता है। हो सकता है कि उत्तरी अफ्रीका में देशी जंगलों को वाष्पित करने के बाद सहारा रेगिस्तान का निर्माण हुआ हो।

जैतून के पेड़ों के सुगंधित फूल छोटे और मलाईदार सफेद होते हैं


What Is The Use Of Olive Oil जैतून के पेड़ों के सुगंधित फूल छोटे और मलाईदार सफेद होते हैं, जो मोटी पत्तियों के भीतर छिपे होते हैं। कुछ किस्में स्वयं परागण करेंगी, लेकिन अन्य नहीं करेंगी। फूल आमतौर पर अप्रैल में दिखने लगते हैं और कई महीनों तक जारी रह सकते हैं।

एक जंगली, अंकुरित जैतून का पेड़ सामान्य रूप से 8 साल की उम्र में फूलना और फल देना शुरू कर देता है। जैतून के पेड़ का फल पूरी तरह से पकने पर बैंगनी-काला होता है,

लेकिन कुछ किस्में पकने पर हरी होती हैं और कुछ जैतून तांबे-भूरे रंग के हो जाते हैं। What Is The Use Of Olive Oil जैतून के फल का आकार परिवर्तनशील होता है, यहाँ तक कि एक ही पेड़ पर भी, और नुकीले सिरों के साथ आकार गोल से अंडाकार तक होता है। कुछ जैतून धूप में सुखाने के बाद ताजा खाए जा सकते हैं और स्वाद मीठा होता है,

लेकिन अधिकांश What Is The Use Of Olive Oil जैतून की किस्में कड़वी होती हैं और खाद्य जैतून में विकसित होने से पहले विभिन्न रासायनिक समाधानों से उपचारित किया जाना चाहिए। यदि जैतून को पेड़ों के अंगों पर 2 या 3 प्रति टहनी तक पतला किया जाता है, तो What Is The Use Of Olive Oil जैतून का अंतिम आकार बहुत बड़ा होगा। फलों को अक्टूबर के मध्य में इकट्ठा किया जाता है और किण्वन और गुणवत्ता में गिरावट को रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके संसाधित किया जाना चाहिए।

What Is The Use Of Olive Oil
जैतून के पेड़ों की पत्तियाँ का उपयोग कैसे करे

जैतून के पेड़ों की पत्तियाँ भूरे-हरे रंग की होती हैं और नई वृद्धि दिखाई देने के बाद वसंत के दौरान 2-3 साल के अंतराल पर बदल दी जाती हैं। निरंतर उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए वार्षिक और गंभीर रूप से छंटाई करना बहुत महत्वपूर्ण है। पेड़ों के अनुत्पादक अंग हटा दिए जाते हैं, “ताकि वे और अधिक फलें” (यूहन्ना 15:2)।

एक जैतून का पेड़ 30 फीट के अंग के फैलाव के साथ 50 फीट तक बढ़ सकता है, लेकिन अधिकतम उत्पादक अधिकतम उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए पेड़ को 20 फीट तक छंटाई करेंगे। जैतून के पेड़ के तने की जड़ों से नए अंकुर और पेड़ निकलेंगे, भले ही पेड़ों को काट दिया जाए। माना जाता है कि कुछ What Is The Use Of Olive Oil जैतून के पेड़ एक हज़ार साल से अधिक पुराने हैं, और अधिकांश 500 साल की उम्र तक जीवित रहेंगे।

What Is The Use Of Olive Oil जैतून आम तौर पर डंडों से पेड़ों को तोड़ते हैं, यंत्रवत् रूप से काटे जाते हैं या पेड़ों से फलों को कैनवास पर हिलाते हैं। अधिकांश फलों के रंग में परिवर्तन शुरू होने के बाद अधिकांश पकने वाले जैतून पेड़ों से हटा दिए जाते हैं। कटाई के एक दिन के भीतर जैतून के तेल को निचोड़ना महत्वपूर्ण है अन्यथा किण्वन या स्वाद और गुणवत्ता में गिरावट आएगी। प्रेस से संग्रह करने के तुरंत बाद जैतून के तेल का सेवन या खाना पकाने में उपयोग किया जा सकता है।

What Is The Use Of Olive Oil जैतून का तेल अद्वितीय और विशिष्ट है, जैतून के तेल के प्रत्येक ब्रांड का अपना चरित्र होता है, जैसा कि कई कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है, जैसे कि बढ़िया वाइन में पाए जाने वाले अद्वितीय स्वाद अंतर। तैयार वाणिज्यिक What Is The Use Of Olive Oil जैतून का तेल सुगंध, फलों के स्वाद में बहुत भिन्न हो सकता है; चाहे स्वाद, फूलदार, पौष्टिक, नाजुक, या हल्का हो, और जैतून के तेल का रंग काफी भिन्न होता है।

खाना पकाने में या सलाद पर डालने पर What Is The Use Of Olive Oil जैतून का तेल कई स्वास्थ्य लाभ पैदा करता है। What Is The Use Of Olive Oil जैतून के तेल का उपयोग पाचन में सुधार कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल की कम सामग्री के माध्यम से हृदय चयापचय को लाभ पहुंचा सकता है। विशेषज्ञों का दावा है कि जैतून के तेल के सेवन से व्यक्ति के बाल चमकदार होते हैं, डैंड्रफ से बचाव होता है, झुर्रियों से बचाव होता है, रूखी त्वचा और मुंहासों से बचाव होता है, नाखून मजबूत होते हैं, मांसपेशियों में दर्द बंद होता है, रक्तचाप कम होता है और शराब का असर कम होता है।

जैतून के पेड़ सूखे और तेज हवाओं से बच सकते हैं, और वे 8.5 के पीएच तक अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी पर अच्छी तरह से बढ़ते हैं और पेड़ खारे पानी की स्थिति को सहन कर सकते हैं। यूरोप में, जैतून के पेड़ों को आम तौर पर हर दूसरे साल जैविक खाद के साथ निषेचित किया जाता है। भारी छंटाई से वैकल्पिक असर से बचा जा सकता है और आमतौर पर पेड़ बहुत जल्दी और अनुकूल तरीके से इसका जवाब देते हैं।

ऐसे जैतून के पेड़ खरीदे जाने चाहिए जिन्हें वानस्पतिक रूप से प्रचारित या ग्राफ्ट किया गया हो, क्योंकि बीज उगाए गए पेड़ एक जंगली प्रकार में वापस आ जाएंगे जो एक छोटे स्वाद के साथ छोटे What Is The Use Of Olive Oil जैतून का उत्पादन करते हैं। जैतून के पेड़ किसी भी अन्य फल के पेड़ की तुलना में बीमारियों और कीड़ों के प्रति अधिक प्रतिरोधी होते हैं और इसलिए, किसी भी अन्य फसल की तुलना में कम छिड़काव किया जाता है।

भले ही संयुक्त राज्य अमेरिका में What Is The Use Of Olive Oil जैतून का व्यावसायिक उत्पादन विश्व बाजार का केवल 2% है, पूरे दक्षिण में जैतून उगाने में बड़ी रुचि यूरोपीय हाइब्रिडाइज़र से ठंडे हार्डी जैतून के पेड़ों के हाल के परिचय से प्रेरित हुई है। संयुक्त राज्य अमेरिका में कई यूरोपीय आप्रवासी बड़े बर्तनों में अपने स्वयं के जैतून के पेड़ उगाते हैं, जिन्हें मौसमी परिवर्तनों के दौरान घर के अंदर और बाहर ले जाया जा सकता है।

Leave a Comment