Table of Contents

मागू एक बड़ा, चंचल लैब्राडोर कुत्ता था जो अक्सर खुद को मुश्किल परिस्थितियों में डाल देता था …”

अंगूर, नट, और आपके कुत्ते का स्वास्थ्य - खाद्य पदार्थ जो फ़िदो से बचना चाहिए 2022


अंगूर, नट, और कुत्ते तो एएसपीसीए की नवीनतम रिपोर्ट में उन खाद्य पदार्थों पर एक कहानी शुरू होती है जो कुत्तों के लिए जहरीले हो सकते हैं। यह पता चला है कि मागू पेंट्री में घुस गया और खुद को लगभग एक पाउंड किशमिश छीन लिया। उसने पूरी बात खा ली, बिल्कुल।

एएसपीसीए ने कभी भी मागू के भाग्य का उल्लेख नहीं किया। लेकिन वे हमें बताते हैं कि मुट्ठी भर किशमिश कुत्तों के स्वास्थ्य को खराब कर सकती है और कुछ के लिए घातक भी हो सकती है। अंगूर के लिए डिट्टो।

कौन जानता था?

बड़े होकर, मैंने अपने परिवार के कुत्तों को “डिशवॉशर का पहला चक्र” माना। हम अपनी प्लेटों पर जो कुछ भी छोड़ते हैं, उसके लिए वे अपनी बारी का इंतजार करने के बारे में अच्छे थे, और हम उन्हें “लोगों के भोजन” की पेशकश करने के बारे में बहुत चिंतित नहीं थे। यह हमारे दिमाग में कभी नहीं आया कि हमारे कुत्तों का स्वास्थ्य कुछ खसरा टेबल स्क्रैप से प्रभावित हो सकता है। हमें लगा कि जो हमारे लिए सुरक्षित था, वह हमारे पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित था।

Taking leave due to fever|बुखार के कारण छुट्टी ले रहे हैं

इतना ही नहीं, जब भी मैं अंगूर खाता था, मैं अपने जर्मन शेफर्ड “टिफ़नी” को एक या दो अंगूर देना पसंद करता था। अंगूर हमेशा उसके मुंह से निकलते थे जब उसने उन्हें काटने की कोशिश की और टिफ़नी, जो हमेशा अच्छा खेल था, ने तब तक हार मानने से इनकार कर दिया जब तक कि वह हर एक को सबमिशन में कुचल नहीं देती। इसने कम से कम 60 सेकंड के हानिरहित मज़ा की गारंटी दी।

टिफ़नी को च्युइंग गम का भी शौक था (उसने इसे चबाया – रैपर और सभी – लेकिन इसे निगला नहीं!) हमारे पास चीनी रहित प्रकार था, जिसे इन दिनों ज़ाइलिटोल के साथ अक्सर मीठा किया जाता है।

मुझे नहीं पता था कि मैं अपने परिवार के पालतू जानवर को जहर दे रहा हूं! (नीचे xylitol पर अधिक)।

अंगूर हानिकारक क्यों हैं?

जहां तक ​​अंगूर और किशमिश की बात है, कोई भी निश्चित नहीं है कि वे हानिकारक क्यों हैं। यह पुष्टि की गई है कि बिना उर्वरकों या कीटनाशकों के उगाए गए अंगूर भी कुत्तों के लिए जहरीले हो सकते हैं। लेकिन हर कुत्ते को नहीं और हर बार नहीं। यह भी ज्ञात नहीं है कि लंबे समय तक खाने वाली छोटी मात्रा का संचयी प्रभाव हो सकता है या नहीं।

हम जो जानते हैं वह यह है कि अंगूर या किशमिश विषाक्तता के लगभग सभी मामलों में अंतिम परिणाम तीव्र गुर्दे की विफलता है। (शब्द “तीव्र” का अर्थ है कि स्थिति गंभीर है और जल्दी से आती है।) कुत्ता अंततः मूत्र का उत्पादन नहीं कर सकता है, जिसका अर्थ है कि वे अपने सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर नहीं कर सकते हैं – जीवन के लिए आवश्यक प्रक्रिया।

बारह महीने की अवधि के दौरान जिसमें अंगूर के प्रभावों का अध्ययन किया गया था, एएसपीसीए पशु जहर नियंत्रण केंद्र ने एक या अधिक कुत्तों से जुड़े 140 मामलों को संभाला। एक तिहाई से अधिक कुत्तों ने उल्टी से लेकर गुर्दे की विफलता तक के लक्षण विकसित किए, और सात कुत्तों की मृत्यु हो गई। एएसपीसीए ने रिपोर्ट किए गए मामलों पर अपना अध्ययन आधारित किया, इसलिए स्वाभाविक रूप से ऐसे मामले हो सकते हैं जहां अंगूर खाने से कुत्ते का स्वास्थ्य पूरी तरह से अप्रभावित हो। लेकिन जब तक वे सभी तथ्यों को नहीं जानते, सोसायटी पालतू जानवरों को किसी भी मात्रा में अंगूर या किशमिश नहीं खिलाने की सलाह देती है।

रोकथाम का एक औंस

तो, आपके कुत्ते ने खुद को किशमिश का एक बड़ा बॉक्स बनाया। एक पालतू जानवर के मालिक को क्या करना है?

रक्षा की पहली पंक्ति, अगर अंगूर या किशमिश हाल ही में खाए गए थे, उल्टी को प्रेरित करना और सक्रिय चारकोल का प्रशासन करना है (यह जीआई पथ में विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करता है)। उल्टी भी पहला संकेत है कि आपका कुत्ता परेशानी में है, इसलिए अगर उल्टी पहले ही हो चुकी है तो सक्रिय चारकोल पर छोड़ दें। (एक चुटकी में आप टोस्ट के एक टुकड़े को तब तक जलाकर अपना खुद का सक्रिय चारकोल बना सकते हैं जब तक कि यह काला न हो जाए और आसानी से उखड़ न जाए।) फिर अपने पशु चिकित्सक को तुरंत बुलाएं।
पशु चिकित्सक आपके कुत्ते को कम से कम 48 घंटे तक अंतःशिरा तरल पदार्थ पर रखेगा और प्रतिदिन रक्त रसायन की निगरानी करेगा। 3 दिनों के बाद सामान्य रक्त का काम आमतौर पर इसका मतलब है कि आपका कुत्ता साफ है।

अपने पालतू जानवरों को परेशानी से दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका निश्चित रूप से सतर्क नजर रखना है। बच्चों की तरह, कुत्तों (और अन्य पालतू जानवरों) में शरारत करने की आदत होती है जब हम नहीं देख रहे होते हैं।

यह सिर्फ अंगूर नहीं है …

ऐसे अन्य खाद्य पदार्थ हैं जिनसे आपके कुत्ते को दूर रखा जाना चाहिए, और उनमें से कुछ आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं।

यहां कुछ अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो कुत्तों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं:

चॉकलेट

चॉकलेट का विरोध कौन कर सकता है? इसे पसंद करें, आपका कुत्ता नहीं।

चॉकलेट कोको बीन्स से बनाई जाती है और कोको बीन्स में थियोब्रोमाइन नामक एक रसायन होता है, जो कुत्तों के लिए जहरीला होता है। विभिन्न प्रकार की चॉकलेट का कुत्तों के स्वास्थ्य पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। डार्क चॉकलेट में सबसे बड़ा थियोब्रोमाइन होता है, जो 450mg (व्हाइट चॉकलेट के लिए 1mg की तुलना में) में आता है। तो वेलेंटाइन डे पर, आप वास्तव में अपने सबसे अच्छे दोस्त के प्रति दयालु होते हैं यदि आप सभी चॉकलेट स्वयं खाते हैं!

कोको मूल्च

कोको बीन गोले चॉकलेट उत्पादन का एक उप-उत्पाद है (जिस तरह से गीली घास ने इसे “खाद्य पदार्थ” श्रेणी में बनाया) और भूनिर्माण के लिए गीली घास के रूप में लोकप्रिय हैं। गृहस्वामी आकर्षक रंग और गंध पसंद करते हैं, और यह तथ्य कि गीली घास एक जैविक उर्वरक में टूट जाती है। हालांकि, कुछ कुत्ते इसे खाना पसंद करते हैं और इसमें थियोब्रोमाइन होता है।

वसायुक्त खाना

एक कुत्ते के लिए वसायुक्त खाद्य पदार्थ पचाना कठिन होता है और अग्न्याशय से अधिक कर सकता है, जिससे अग्नाशयशोथ हो सकता है। यह आपके कुत्तों के स्वास्थ्य के लिए खतरा हो सकता है और संभावित रूप से घातक है।

Leave a Comment